सर्वेक्षण हेतु Google Docs कैसे तैयार करें | How to make a Google Docs survey

Spread the love

यदि आप गूगल डॉक्स के माध्यम से सर्वेक्षण करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में बताया गया है की आप गूगल डॉक्स का उपयोग करके किस तरह सर्वेक्षण कर सकते हैं, Google डिस्क सही टूल के साथ इसे आसान और निःशुल्क बनाता है। यदि आप Google डॉक्स से परिचित हैं , तो आपको किसी सर्वेक्षण को अच्छे से और आसानी से किसी भी परिणामों को तेजी से एकत्रित कर सकते है, इसे कही भेजने में भी कोई समस्या नहीं होगी। यहां गूगल डॉक्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका दिया गया है।

Google डॉक्स पर सर्वेक्षण Form तैयार कैसे करें 

चरण 1: Google फ़ॉर्म पर नेविगेट करें। प्रपत्र वह जगह है जहां Google ड्राइव अपने कई इंटरैक्टिव टूल रखता है, जिससे आप सर्वेक्षण सहित विषय के लिए कई प्रकार के फॉर्म बना सकते हैं। डॉक्स की तरह, यदि आपके पास Google Account है तो यह आपके लिए बिलकुल मुफ़्त है। आप इस वेबपेज पर जाकर Star New Form पर Blank फॉर्म पर जाएं, इसका चयन करके आप फॉर्म बनाना शुरू कर सकते हैं ।

चरण 2: नया फॉर्म शुरू करने के लिए + चिह्न के साथ रिक्त विकल्प चुनें ।

चरण 3: अपने फॉर्म को नाम दें, और बताएं कि यह किस प्रकार का सर्वेक्षण है। अपने विवरण को उन लोगों के लिए उपयोगी बनाएं जो आपका फ़ॉर्म देख रहे होंगे, इसलिए वर्णन करें कि आप उनका सर्वेक्षण क्यों कर रहे हैं, आप उन्हें किस प्रकार के उत्तर देना चाहते हैं, आदि।

चरण 4: इस बिंदु पर, हम सुझाव देते हैं कि फॉर्म के शीर्ष पर Setting पर जाएं। चूंकि यह एक सर्वेक्षण है, इसलिए आपको इसे प्रश्नोत्तरी बनाने के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, आपको यह देखने के लिए Responses अनुभाग की जाँच करनी चाहिए कि क्या सेटिंग्स सही हैं। आप उत्तरदाताओं से ईमेल पते एकत्र करना चाहते हैं या नहीं, लोगों को अपने जवाब संपादित करने की अनुमति दे सकते हैं, और बहुत कुछ।

फिर Responses अनुभाग पर जाएं, जहां आप प्रत्येक उत्तरदाता के लिए प्रश्नों को शफ़ल करने, सर्वेक्षण प्रश्नों के लिए प्रगति पट्टी दिखाने, एक पुष्टिकरण संदेश भेजने, और बहुत कुछ जैसे विकल्प चुन सकते हैं। इसे अपने सर्वेक्षण के उद्देश्य के अनुरूप बनाएं और आप इसे कैसे काम करना चाहते हैं।

यदि आप समय के साथ बहुत सारे सर्वेक्षण करने की योजना बना रहे हैं, तो नीचे स्थित Default अनुभाग आपको कुछ सेटिंग्स को स्थायी रूप से बदलने की अनुमति देगा।

चरण 5: अब, हम थीम को बदलने की प्रक्रिया करेंगे ऊपरी-दाएं कोने में  Plate Board Icon पर जाएँ। यहां, आप एक हेडर इमेज जोड़ सकते हैं, रंग चुन सकते हैं और फ़ॉन्ट बदल सकते हैं। आप जैसा चाहते हैं वैसा दिखने के लिए अपने सर्वेक्षण को अनुकूलित करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो Google के पास चुनने के लिए थीम का एक समूह है , जैसे ईवेंट फीडबैक या पाठ्यक्रम मूल्यांकन, जो आपके लिए चीजों को बहुत आसान बना सकता है।

चरण 6: ठीक है, आप सर्वेक्षण प्रश्न बनाना शुरू करने के लिए तैयार हैं! आदर्श रूप से, आपके पास डॉक्स में पहले से ही प्रश्न होंगे, ताकि आप उन्हें तुरंत कॉपी और पेस्ट कर सकें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने अपने प्रश्न के लिए दाईं ओर ड्रॉपडाउन मेनू की जांच की है, जहां आप उस उत्तर के प्रकार को बदल सकते हैं जो लोग दे सकते हैं, बहुविकल्पी से लेकर फ़ाइल अपलोड करने तक। एक सर्वेक्षण के लिए, आप कुछ खुले प्रश्नों के लिए संक्षिप्त उत्तर और अनुच्छेद विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं ।

चरण 7: सर्वेक्षण पूरा होने तक अपने प्रश्नों का निर्माण जारी रखें। आपके पास प्रश्नों को आसानी से हटाने, उन्हें आवश्यक बनाने और अन्य उपयोगी टूल का उपयोग करने की क्षमता है। जब आप तैयार हों, तो उन लोगों को सर्वेक्षण भेजने के लिए ऊपर दाईं ओर स्थित तीर आइकन पर क्लिक करें जो आपके मन में हैं। इसे सीधे ईमेल द्वारा भेजना सबसे आसान तरीका है, लेकिन आप इसके लिए एक लिंक भी बना सकते हैं जिसे आप अन्य प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकते हैं या इसके लिए HTML कोड प्राप्त कर सकते हैं। तैयार होने पर, भेजें चुनें , और आपका सर्वेक्षण शुरू हो जाएगा।

उम्मीद है मेरा ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा, आपने इस पोस्ट को बारे ध्यान से पढ़ा इसके लिए आपका धन्यवाद अगर आपको लगता है की ये पोस्ट किसी और के काम आ सकता है तो इसे आगे शेयर करें


Spread the love

One thought on “सर्वेक्षण हेतु Google Docs कैसे तैयार करें | How to make a Google Docs survey”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *